UPERC - यू पी  में बिजली दरों में बढ़ोतरी नहीं

यू पी में बिजली दरों में बढ़ोतरी नहीं

Uncategorized

बिजली दरों में बढ़ोतरी के झटके से उपभोक्ताओं को राहत देते हुए, यूपी विद्युत नियामक आयोग ने स्लैब को बदलकर एक नियामक अधिभार लगाने के लिए बिजली कंपनियों के प्रस्ताव को खारिज कर दिया है.बिजली कंपनियों ने स्लैब में बदलाव और रेगुलेटरी सरचार्ज में 10 फीसदी से 12 फीसदी की बढ़ोतरी की मांग की थी। जिसका अर्थ है कि इस साल बिजली दरों में कोई बदलाव नहीं होगा।इस फैसले को आगामी विधान सभा चुनाव से जोड़ कर देखा जा रहा है।

नए टैरिफ आदेश ने ग्रामीण किसानों के लिए नलकूपों के लिए बिजली मीटर लगाने का रास्ता साफ कर दिया है, लेकिन बिना मीटर वाले नलकूप चलाने वालों को प्रति माह 170 रुपये प्रति हॉर्स पावर का भुगतान करना होगा।

यूपीईआरसी ने यह भी स्पष्ट किया है कि स्मार्ट मीटर पर होने वाला खर्च उपभोक्ताओं पर नहीं डाला जाएगा।

यूपीईआरसी के अध्यक्ष आरपी सिंह ने गुरुवार को पांच यूपी बिजली वितरण कंपनियों – मध्यांचल, पूर्वांचल, दक्षिणांचल, पश्चिमांचल और केईएससीओ द्वारा वर्ष 2021-22 के लिए दायर वार्षिक राजस्व आवश्यकता टैरिफ प्रस्ताव सहित स्लैब परिवर्तन पर आदेश जारी किए।

यूपीईआरसी की पूर्ण पीठ जिसमें के शर्मा और वीके श्रीवास्तव और अध्यक्ष आरपी सिंह शामिल थे, ने फैसला सुनाते हुए कहा कि इस साल बिजली दरों में कोई बदलाव नहीं होगा और मौजूदा लागू टैरिफ जारी रहेगा।

यूपीईआरसी ने अपने आदेश में यह भी आदेश दिया कि स्मार्ट मीटर पर होने वाला सारा खर्च उपभोक्ताओं पर नहीं डाला जाएगा।