Firozabad 730x411 - फिरोजाबाद का नाम चांदवार नगर बदलने की मुहिम

फिरोजाबाद का नाम चांदवार नगर बदलने की मुहिम

Uncategorized

योगी सरकार द्वारा इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज, फैजाबाद का नाम अयोध्या और मुगलसराय का नाम दीन दयाल उपाध्याय नगर करने के बाद अब फिरोजाबाद जिले का नाम बदलकर चांदवार नगर करने का प्रस्ताव सामने आया है. यह तर्क दिया गया है कि जिले का वर्तमान नाम मुगल बादशाह अकबर द्वारा उनके सैन्य अधिकारी फिरोज शाह सम्मान में दिया गया था।फिरोजाबाद का प्राचीन नाम चांदवार नगर था और इसलिए इसका मूल नाम बरकरार रखा जाना चाहिए। नाम बदलने का प्रस्ताव जिला परिषद् फ़िरोज़ाबाद द्वारा दिया गया है।

प्रस्ताव को सर्वसम्मति से पारित कर इसे आधिकारिक गजट में नाम परिवर्तन को प्रभावित करने के लिए राज्य सरकार को भेजा जा रहा है ।समाजवादी पार्टी के सदस्यों ने हालांकि दावा किया कि यह सर्वसम्मति से लिया गया फैसला नहीं है।

फिरोजाबाद जिला कांग्रेस ने कहा है की यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि सत्तारूढ़ भाजपा के सदस्य शहरी सुविधाओं में सुधार के बारे में चिंतित नहीं हैं क्योंकि शहर की सड़कें हल्की बूंदाबांदी के बाद नाले में बदल जाती हैं, सड़कें गड्ढों से भरी हैं और जिले में पानी और बिजली की आपूर्ति अपर्याप्त है. इन मुद्दों को देखने के बजाय राजनीतिक लाभ के लिए बीजेपी जिले का नाम बदलना चाहती है क्योंकि विधानसभा चुनाव नजदीक हैं.