Swarna Bhawan - होम सिकनेस की यादें पूरी का रहा है दुनिया भर में सरवना भवन वेजिटेरियन रेस्त्रां

होम सिकनेस की यादें पूरी का रहा है दुनिया भर में सरवना भवन वेजिटेरियन रेस्त्रां

Desh

सरवना भवन ने दुनिया भर के भारतीयों के लिए इडली, डोसा, वड़ा और कॉफी को दक्षिण भारतीय व्यंजनों के स्टैंड-इन में बदलने में मदद की, ये साधारण व्यंजन और पेय होम सिकनेस की यादें पूरी करने में सफल रहा है।
1990 के दशक तक, सरवना भवन श्रृंखला चेन्नई के सभी इलाकों में फैल गई। 2000 में, सरवना भवन ने बड़ी संख्या में भारतीय प्रवासियों के साथ, भारत के बाहर दुबई में अपनी पहली शाखा खोली। अंततः इसका विस्तार पेरिस, फ्रैंकफर्ट, लंदन, न्यूयॉर्क शहर, डलास, टोरंटो, स्टॉकहोम, दोहा और ऑकलैंड सहित कई प्रमुख शहरों में हुआ। फ्रांस की राजधानी पेरिस में वेजिटेरियन लोगों का सरवना भवन खास आकर्षण बन गया है। पेरिस में इसके प्रबंधक श्री बराक रात दिन मेहनत करते है। वह अपनी ब्रांच यूरोप के कई शहरों में स्थापित करना चाहते हैं। जबकि रेस्तरां ने गैर-भारतीयों के बीच लोकप्रियता हासिल की है, वे ज्यादातर दक्षिण एशियाई प्रवासी आबादी को लक्षित करते हैं। इन्हें कभी-कभी “कैंटीन जैसे जोड़ों” के रूप में संदर्भित किया जाता है, जिसका उद्देश्य पूरी तरह से भारतीय प्रवासियों को घर का स्वाद न लेना होता है। सरवना भवन भारत और अमेरिका से कर्मचारियों को अपनी विदेशी शाखाओं में काम करने के लिए भेजता है। अधिकांश विदेशी आउटलेट फ्रेंचाइजी द्वारा चलाए जाते हैं।

सरवना भवन की यह प्रसिद्ध दक्षिण भारतीय रेस्तरां श्रृंखला वर्तमान में दुनिया भर के कई देशों में खाना परोसती है। ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, मलेशिया, ओमान, कनाडा, फ्रांस, बेल्जियम, जर्मनी, सिंगापुर, बहरीन, संयुक्त अरब अमीरात, यूनाइटेड किंगडम, अमेरिका, कुवैत, सऊदी अरब , दक्षिण अफ्रीका, कतर, हांगकांग, थाईलैंड, नीदरलैंड और स्वीडन में सरवना भवन का बोर्ड अब दिखाई देता है ।