Visa Free2 1 - भारत आने वाले पहले 1 लाख विदेशियों के लिए निशुल्क वीज़ा

भारत आने वाले पहले 1 लाख विदेशियों के लिए निशुल्क वीज़ा

Uncategorized

विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर  भारत के पर्यटन मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने घोषणा की कि जल्द ही 100,000 विदेशी पर्यटकों को वीज़ा शुल्क का भुगतान करने से छूट दी जाएगी। पर्यटन मंत्रालय ने अपने सोशल नेटवर्क पर घोषणा की,चलोइंडिया अभियान के तहत भारत आने वाले पहले 1 लाख विदेशियों को निशुल्क  वीज़ा दिया जाएगा।
 प्रवासी भारतीयों से पांच गैर-भारतीय मित्रों को भारत आने के लिए आमंत्रित करने की अपील के जवाब में, भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय ने चलो इंडिया पहल भी शुरू की जा चुकी है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य प्रवासी भारतीयों को अतुल्य भारत के राजदूत के रूप में सेवा करने के लिए सशक्त बनाना है, जो पर्यटन को बढ़ावा देने और सांस्कृतिक जागरूकता बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

प्रवासी सदस्यों को प्रोत्साहित करने वाले विदेशी मित्रों की संख्या की कोई ऊपरी सीमा नहीं है, हालाँकि माननीय प्रधानमंत्री के आह्वान के आधार पर कम से कम 5 मित्रों को प्रोत्साहित करने की सिफारिश की जाती है।
रेंगे। चलो इंडिया वेबसाइट प्रवासी सदस्यों के लिए खाते बनाने की सुविधा प्रदान करेगी, जिससे उन्हें आंदोलन में शामिल होने, उनके योगदान को ट्रैक करने और कार्यक्रम के बारे में जानकारी रखने के लिए एक मंच मिलेगा। यह पहल न केवल पर्यटन को बढ़ावा देती है बल्कि अंतर्राष्ट्रीय सद्भावना और सांस्कृतिक आदान-प्रदान को भी बढ़ावा देती है।