Lakshadeep - लक्षद्वीप वर्तमान में पर्यटकों के बीच मालदीव से बहुत पीछे नहीं

लक्षद्वीप वर्तमान में पर्यटकों के बीच मालदीव से बहुत पीछे नहीं

Desh

भारत का सबसे छोटा भूभाग, लक्षद्वीप वर्तमान में पर्यटकों के बीच अवश्य देखे जाने वाले गंतव्य के रूप में उभर रहा है। लोगों का मानना ​​है कि यह भूभाग सुंदरता के मामले में मालदीव से बहुत पीछे नहीं है।

दुनिया के सबसे शानदार उष्णकटिबंधीय द्वीप प्रणालियों में से एक, लक्षद्वीप केरल तट से 220-440 किलोमीटर दूर स्थित है। ये द्वीप पारिस्थितिकी और संस्कृति की एक अनमोल विरासत प्रदान करते हैं।

द्वीपों की अनूठी विशेषता इसकी प्रवाल भित्तियाँ हैं, जो इसे वापस आने के लिए एक प्राचीन अवकाश स्थल बनाती हैं। 4200 वर्ग किलोमीटर का लैगून, जो समुद्री संपदा से समृद्ध है, 32 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में 36 द्वीपों पर फैला हुआ है। लक्षद्वीप में पानी के नीचे का दृश्य बहुरंगी और लुभावना है। लैगून तैराकी, विंड-सर्फिंग, डाइविंग, स्नोर्कलिंग और कयाकिंग जैसे जल खेलों के लिए उत्कृष्ट क्षमता प्रदान करता है।

इसमें कोई आश्चर्य नहीं कि लक्षद्वीप तेजी से भारत का अपनी तरह का एक साहसिक खेल – प्रकृति पर्यटन स्थल बन रहा है। प्रत्येक द्वीप बर्फ से सफ़ेद मूंगा रेत से घिरा हुआ है। क्रिस्टल साफ़ पानी और प्रचुर समुद्री जीवन इन द्वीपों की सुंदरता को बढ़ाते हैं। नीले समुद्र के विशाल विस्तार के सामने, द्वीप पन्ना की तरह दिखते हैं। एक तरफ विशाल उथला शांत लैगून है जिसमें समुद्री जीवित मूंगा पत्थरों से बनी दीवार जैसी चट्टानें बाहरी समुद्र की आने वाली लहरों को रोकती हैं। द्वीप मुख्य भूमि से जहाज, हेलीकॉप्टर, इंडियन एयरलाइंस, किंगफिशर एयरलाइंस और मशीनीकृत नौकायन लकड़ी के जहाजों द्वारा जुड़े हुए हैं। सभी द्वीपों में पर्यटकों की ज़रूरतों को पूरा करने के लिए विस्तृत बुनियादी ढाँचा मौजूद है।