Distt Jail 730x375 - 350 कैदियों को वैक्सीन लगायी जा चुकी है आगरा जिला जेल  में
आगरा जिला जेल

350 कैदियों को वैक्सीन लगायी जा चुकी है आगरा जिला जेल में

Agra

आगरा। जिला कारागार के बंदियों से कोविड-19 महामारी को दृष्टिगत रखते हुये उनकी समस्याओं के बारे में पूछताछ की गई। शिविर में उपस्थित बंदियों से कहा गया कि कोविड-19 महामारी से बचाव हेतु मास्क द्वारा चेहरे को ठीक ढ़ग से ढककर रखें, सैनेटाइजर का प्रयोग करें, बार-बार साबुन से हाथ धोएं एवं सोशल डिस्टेसिंग का पालन करें।
शिविर में डिप्टी जेलर जीवन सिंह ने बताया कि कैदियों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराया जाता है। जेल प्रशासन की ओर से बंदियों को खाने-पीने का सामान दिया जा रहा है। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए एक बैरक में 42 से 45 बंदियों को रखा जाता है। बंदियों को पी0सी0ओ0 के माध्यम से उनके परिवारीजनों से बात कराई जा रही है तथा जेल के बाहर कोविड-19 हेल्प-डेस्क भी बनाया गया है।कैदियों को रोजना अलग-अलग मास्क भी उपलब्ध कराया गया है एवं 45 वर्ष से अधिक उम्र वाले कैदियों को वैक्सीन भी लगवाई जा रही है। यह भी बताया गया कि अबतक लगभग 350 कैदियों को वैक्सीन लगायी जा चुकी है।
मा जनपद न्यायाधीश/अध्यक्ष, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देशानुसार दीवानी परिसर में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वावधान में वीडियों कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से विधिक जागरुकता शिविर का आयोजन किया गया।

शिविर में डिप्टी जेलर जीवन सिंह से कैदियो की संख्या के बारे में पूछने पर बताया गया कि महिला कैदियों की संख्या 206 व 538 सजाप्ता कैदियों की संख्या बतायी गयी व 38 कैदी कोविड-19 महामारी से ग्रसित बताये गये, जिनको अलग बैरक में रखा गया है। कोरोना से ग्रसित बन्दियों की नियमित कोविड-19 जॉच भी करायी जा रही है। ठीक होने पर उनको अपने-अपने बैंरक में पहुचा दिया जाता है। मुलाकात के सम्बन्ध में पूछने पर बताया गया कि मुलाकात अभी बन्द है। शिविर में उपस्थित सभी बंदियों को अपने मौलिक कर्तव्य व अधिकारों के बारे में जानकारी दी गई एवं बंदियों की समस्याओं को सुनकर उनको विधिक जानकारी के बारे में अवगत कराया गया, जिस पर उनके द्वारा समस्याओं के निराकरण के लिए जिला कारागार को आवश्यक निर्देश दिये गये। इसके अतिरिक्त साफ-सफाई की व्यवस्था करने तथा यदि कोई भी बन्दी अस्वस्थ्य नजर आये तो उसे तुरन्त जिला कारागार के चिकित्सक को दिखाने हेतु आदेशित किया गया है।