Doctor Gaurav2 - कोविड  से मुकाबले  के लिए अपनी घबराहट  पर नियंत्रण करें  - डा० सौरभ
के डी हॉस्पिटल के कोबिड इंचार्ज डा० सौरभ सिंघल

कोविड से मुकाबले के लिए अपनी घबराहट पर नियंत्रण करें – डा० सौरभ

Agra

आगरा – के डी हॉस्पिटल के कोबिड इंचार्ज डा० सौरभ सिंघल ने कहा है कि महामारी से मुकाबला करते समाज में जो घबराहट पैदा हुई है उस पर नियंत्रण रखना उतना ही जरूरी है जितना इस बीमारी में ली जाने वाली दवाइयां। इंसानी घबराहट चिकित्सकों के काम भी वाधा उतपन्न करती है। अस्पताल में कोबिड से घबराये वे मरीज भी आ रहे हैं और भर्ती हो रहे हैं जिनका इलाज किसी डाक्टर की निगरानी में घर पर ही संभव है। अस्पताल में बेड , आक्सीजन और जरूरी इंजेक्शन की खबरें अच्छे भले व्यक्ति में बेबजह चिंता पैदा करती है। जबकि सच यह है कि महामारी के पिछले हमले की तुलना में दूसरी लहर चाहे कितनी दुगनी तेज क्यों न हो , हमारे उपचार के तरीकों में भी बहुत इजाफा हुआ है। डाक्टरों के अंदर आत्मविश्वास जागा है।
पिछले एक साल से सैकड़ों कोबिड मरीजों का उपचार करने वाले डा ० सौरभ सिंघल का कहना है कि देश के चिकित्सकों का यही आत्म विशवास और मरीजों का सकारात्मक सोच जल्द ही इस महामारी पर पिछले साल की तरह काबू पा लेगा।
डा० सौरभ ने वेक्सीन को लगवाने की जरूरत के संदर्भ में कहा है कि जिन लोगों ने पहली डोज ले ली है , वे दूसरी डोज ६ से ८ सप्ताह के अंदर जरूर लें। वेक्सीन की दूसरी डोज उसी ब्रांड की लें जिसकी पहली डोज ली है। यह सावधानी जरूरी है।